Odisha Train Accident : भीषण ट्रेन हादसा, तीन ट्रेनों की टक्कर

deepak mehra
5 Min Read

ओडिशा : “odisha train accident” बालासोर जिले के बहानगा रेलवे स्टेशन पर बड़ा ट्रेन हादसा हो गया है, यहां कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि मालगाड़ी से आमने-सामने की टक्कर होने से ट्रेन के चार डब्बे पटरी से उतर गए, यह हादसा शाम को करीब 7 बजकर 20 मिनट पर बहानगा स्टेशन के पास हुआ.

Odisha train Accident

ओडिशा : बालासोर जिले में बहानगा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार को एक भीषण ट्रेन हादसा हो गया। बहनागा स्टेशन के पास तीन ट्रेनों की आपस में टक्कर हो गई। जानकारी के तीन ट्रेनों की टक्कर में सबसे पहले दुरंतो एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकराई फिर कोरोमंडल भी आकर टकरा गई। इस हादसे में अब तक 250 लोगों की मौत और 1000 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। मौके पर बचाव अभियान के लिए राज्य और केंद्र की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। हादसे की तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि ट्रेन का इंजन मालगाड़ी के डिब्बों के ऊपर चढ़ गया है।

राज्य सरकार ने ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन (ODRAF) बल को बचाव कार्यों में मदद करने का निर्देश दिया है.

मुआवजे का किया एलान ;

वहीं, हादसे के बाद रेल मंत्रालय ने मुआवजे का एलान किया है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपए और मामूली चोटों वाले लोगों के लिए 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बालासोर जिले में हुई ट्रेन दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। 

10 Daily Health Tips in Hindi- स्वस्थ्य रहने के 10 उपाए

इतने लोग घायल

ओडिशा के मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना में 1000 घायलों को सोरो सीएचसी, गोपालपुर सीएचसी और खांटापाड़ा पीएचसी में स्थानांतरित किया गया।  वहीं ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एमडी ने कहा कि 100 घायलों को बालासोर के मेडिकल कॉलेज लाया गया है।

ममता बनर्जी ने दिए निर्देश

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना पर पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का बयान आया है। उन्होंने कहा यह जानकर दुख हुई कि पश्चिम बंगाल से यात्रियों को ले जा रही शालीमार-कोरोमंडल एक्सप्रेस आज शाम बालासोर के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई और बाहर जाने वाले हमारे (बंगाल) कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।हम अपने लोगों की भलाई के लिए ओडिशा सरकार और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ समन्वय कर रहे हैं। हमारे आपातकालीन नियंत्रण कक्ष को तुरंत 033- 22143526/22535185 नंबर के साथ सक्रिय कर दिया गया है। बचाव, सहायता के लिए सभी प्रयास शुरू किए गए हैं।

हादसे में कई यात्रियों के ट्रेन के पलटे डिब्बों में फंसे होने की खबर सामने आ रही है। वहीं रेलवे प्रशासन ने इस रूट की सभी ट्रेनों को रोक दिया है। साथ ही इस हादसे को लेकर प्रशासन ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम का नंबर 6782262286 जारी कर दिया है।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ओडिशा के बालासोर में दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे वहीं तीन ट्रेनों के आपस में टकराने से सैकड़ों के घायल होने की आशंका है।

ओडिशा के बालासोर में हावड़ा से चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद तमिलनाडु के चेन्नई रेलवे स्टेशन पर हेल्प डेस्क स्थापित किया गया।

FAQ :-

  1. Which train has accident in Odisha?

    Coromandel Express train.

  2. How did Orissa train accident happened?

    तीन ट्रेनों की टक्कर में सबसे पहले दुरंतो एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकराई फिर कोरोमंडल भी आकर टकरा गई।

  3. How many died in Odisha train accident?

    261 peoples

  4. ओडिशा में किस ट्रेन का एक्सीडेंट हुआ है?

    कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतरी, दूसरी ट्रेन से टकराई

आप अपनी अनमोल राय हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी भेज सकते हैं।

Share This Article
Follow:
deepak mehra
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *