How to Strong Immunity: इम्युनिटी को मजबूत कैसे करे ?

deepak mehra
8 Min Read

Health : जब हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इम्यून सिस्टम शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है. इसलिए कहा जाता है स्वस्थ शरीर निरोगी काया. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए हेल्दी डाइट अनिवार्य है. तो आइए जानते हैं डाइट में किन चीजों को शामिल करने से आप शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. How to Strong Immunity

Contents
How to Strong Immunity: सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि इम्यून सिस्टम क्या है? दरअसल इम्यून सिस्टम शरीर के ऑर्गन, वाइट ब्लड सेल्स, प्रोटीन (एंटीबॉडी) और केमिकल्स का एक बड़ा नेटवर्क है। यह सिस्टम आपको बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी और कवक आदि से बचाने के लिए मिलकर काम करता है, जो इन्फेक्शन और बीमारी का कारण कारण बनते हैं। आपका इम्यून सिस्टम आपको स्वस्थ रखने के लिए कड़ी मेहनत करता है। इसका काम कीटाणुओं को आपके शरीर से बाहर रखना है, उन्हें नष्ट करना है या अगर वे अंदर जाते हैं तो उनके नुकसान की सीमा को सीमित करना है।इम्युनिटी (immune system) को बढ़ाने के उपाए :-Read Also :- 10 Daily Health Tips in Hindi- स्वस्थ्य रहने के 10 उपाएनिष्कर्ष :FAQ :-
how to boost immunty, immune sysytem boost

How to Strong Immunity: सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि इम्यून सिस्टम क्या है? दरअसल इम्यून सिस्टम शरीर के ऑर्गन, वाइट ब्लड सेल्स, प्रोटीन (एंटीबॉडी) और केमिकल्स का एक बड़ा नेटवर्क है। यह सिस्टम आपको बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी और कवक आदि से बचाने के लिए मिलकर काम करता है, जो इन्फेक्शन और बीमारी का कारण कारण बनते हैं। आपका इम्यून सिस्टम आपको स्वस्थ रखने के लिए कड़ी मेहनत करता है। इसका काम कीटाणुओं को आपके शरीर से बाहर रखना है, उन्हें नष्ट करना है या अगर वे अंदर जाते हैं तो उनके नुकसान की सीमा को सीमित करना है।

इम्युनिटी (immune system) को बढ़ाने के उपाए :-

आपको अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए रोजाना सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास हल्दी का पानी पीना चाहिए। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं। हल्दी के पानी के साथ आप एक चम्मच साबुत धनिया और दो हरी इलायची भी चबा लें।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच फूड- बेरीज, प्याज, लहसुन, अदरक, गाजर और यहां तक कि कद्दू जैसे सुपरफूड में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बी और ई भी पाया जाता है. आप रोजाना इनमें से किसी एक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलेगी.

विटामिन सी युक्त चीजें- इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है. अमरूद, संतरा, आंवला, बेरी, नींबू आदि खट्टे फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा, अपनी डाइट में मोरिंगा, तुलसी के पत्ते, स्पिरुलिना, नीम, ग्रीन टी भी शामिल करें.

immunity booster foods, increase immune system

ऑर्गैनिक नारियल का तेल जब दिन की शुरुआत करते हैं तब 1 से 2 चम्मच ऑर्गैनिक नारियल का तेल इस्तेमाल (Immunity Booster Foods) करें. इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं. इनसे कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. साथ ही ये सूजन कम करने में भी मदद करता है.

चक्रफूल- स्टार ऐनीज यानी चक्रफूल में एक शिकिमिक एसिड नामक यौगिग होता है, जो पिछले 15 से अधिक वर्षों से एंटीवायरल दवाओं को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई गुणकारी तत्व होते हैं, जो चोट को जल्दी भरने में मदद करते हैं. थाई स्टाइल सूप और करी बनाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, पानी में 2 स्टार एनीज डालकर लगभग 15 मिनट तक उबाल लें. इसे गर्म ही पिएं.

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाना बेरीज, प्याज, लहसुन, अगरक, गाजर समेत कद्दू जैसे सुपरफूड में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, बी और ई भी पाया जाता है. इन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत (Immunity Booster Foods) होगा. साथ ही संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी. 

Read Also :- 10 Daily Health Tips in Hindi- स्वस्थ्य रहने के 10 उपाए

increase immunity from home, immune sysytem

फर्मेंटेड फूड- सिर्फ एक चम्मच फर्मेंटेड फूड आपकी आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करते हैं. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. सौकरकूट, मिसो, केफिर, दही, किमची, घर का बना अचार और कांजी पानी जैसे फर्मेंटेड फूड को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

तनाव को दूर रखें- तनाव शरीर में ऐसा हार्मोन पैदा करता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को गहराई से प्रभावित करता है. इसलिए इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए तनाव से दूर रहना सबसे महत्वपूर्ण है. नियमित व्यायाम, योग, ध्यान आदि करें. ऐसा करने से मन शांत रहता है और आप तनाव मुक्त रहते हैं.

पर्याप्त नींद लें– काम के बढ़ते बोझ के कारण अक्सर लोग कैफीनयुक्त ड्रिंक्स का सेवन ज्यादा करते हैं. ऐसा करने से नींद की समस्या होने लगती है, जो तनाव का का कारण बनता है. इससे इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है. इसलिए इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए जरूरी है पर्याप्त नींद लें.

sleep for strong immunity, increase immune system

नाश्ते में क्या खाएं – आपको अपना नाश्ता हल्का और पौष्टिक रखना चाहिए। इसके लिए आप पोहा बना सकते हैं जिसमें आप खूब सारी सब्जियों को मिक्स कर सकते हैं। इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर दलिया भी बेहतर ऑप्शन है।

लंच में क्या खाएं – बहुत से लोग लंच में सलाद या स्प्राउट्स खाते हैं जोकि सही नहीं है। आपको प्रॉपर लंच करना चाहिए। आपको खाने में रोटी-सब्जी, दाल और चावल ले सकते हैं। साथ में हरी मिर्च का सेवन करें। रोटी गेंहू, बाजरे, रागी की बनी हो तो अच्छा है।

शाम को क्या खाएं- शाम के समय आप आप एक कप कॉफी या चाय ले सकते हैं। ध्यान रहे कि चाय और कॉफी में दूध जरूर डालें। इसके साथ आप कुछ बिस्कुट ले सकते हैं। चाय या कॉफी के साथ नमकीन चीजों को नहीं खाना चाहिए।

रात के खाने में शामिल हों ये चीजें- आपको रात का खाना नहीं छोड़ना चाहिए। वजन कम करने वाले अक्सर ऐसा करते हैं। डिनर में सब्जियों वाला दलिया, सब्जियों से बनी खिचड़ी, रोटी-सब्जी ले सकते हैं। खाने के साथ हमेशा कच्ची मिर्च का सेवन जरूर करें। डिनर के बाद और सोने से पहले आप गिलास पानी के साथ आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर, आधा चम्मच धनिया पाउडर और आधा चम्मच सरसों के दाने ले सकते हैं।

strong your immunty with yoga, gym , exercise

निष्कर्ष :

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी जीवनशैली और आहार परिवर्तन भी जरूर करें। पर्याप्त नींद लें, नियमित रूप से योग और व्यायाम करें। तनाव मुक्त जीवन स्वस्थ जीवन की कुंजी होती है तो तनाव मुक्त रहे। खाने में आपको सुबह हल्दी वाला दूध और हरी सब्जिओं के साथ खट्टे फल का सेवन करना चाहिए।

FAQ :-

  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता का क्या मतलब होता है ?

    रोग प्रतिरोधक क्षमता का मतलब Immunity होता है।

  2. Vitamin C किन फलों में पाया जाता है ?

    Vitamin C अधिकतर इन फलों में पाया जाता है – अमरुद ,संतरा ,निम्बू,पपीता,चकोतरा आदि।

  3. किसी भी व्यक्ति को एक दिन में कम से कम कितना पानी पीना चाहिए ?

    एक व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पीलेना चाहिए।

  4. विश्व में पानी के बाद सबसे अधिक पीने वाली चीज क्या है ?

    विश्व में पानी के बाद सबसे अधिक पीने वाली चीज चाय है।

  5. शरीर में प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं?

    इसका आंसर जानने के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Share This Article
Follow:
deepak mehra
2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *